5 Simple Statements About संक्रामक रोग से बचने के उपाय Explained

Wiki Article



जन स्वास्थ्य केन्द्रों पर अतिरिक्त काम का बोझ कम होने के विषय में माएदा कहते हैं कि इससे सरल काम बहुत ही कम हो जाएगा। हल्के लक्षण वाले रोगियों के पंजीकरण की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी, लेकिन किसी भी रोगी की स्थिति बिगड़ने और उसकी देखरेख की आवश्यकता होने पर केन्द्रों को उसकी संपूर्ण जानकारी ढूँढ़ने जैसे जटिल काम बढ़ जाएँगे। अतः वह नहीं कह सकते कि काम का बोझ वास्तव में कम हुआ है या नहीं।

आईडीआईवी और जेना विश्वविद्यालय के शोधकर्ता डॉ. मिरियम हर्ट कहते हैं, हमारे अनुमान के अनुसार बड़े जानवर पहले की तुलना में गर्म जलवायु में निवास स्थानों के नष्ट होने के प्रभावों से अधिक प्रभावित होते हैं और इसलिए उनके विलुप्त होने का अधिक खतरा है।

एनएचके के विशेषज्ञ नये कोरोनावायरस के संबंध में श्रोताओं से मिले प्रश्नों के उत्तर देंगे। प्रश्न.

श्वास के माध्यम से फैलने वाले संक्रामक रोग :

हड्ड‍ियों की मजबूती के ल‍िए वेट ब‍ियर‍िंग एक्‍सरसाइज जैसे- वॉक‍िंग, रन‍िंग, जॉग‍िंग आद‍ि कर सकते हैं। 

टीबी फैलने से रोकथाम कैसे की जा सकती है?

मौसम में आए बदलाव के बीच एक बार फिर भीषण गर्मी का दौड़ शुरू हो गया है। भीषण गर्मी के साथ चल रही गर्म हवा से लोगों का जीना मुहाल हाे रहा है। गर्म हवा व चिलचिलाती धूप के कारण सोमवार को सड़कों पर दिनभर लोगों की आवाजाही कम रही। पसीने व उमस ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। दिन भर उमस भरी गर्मी व तेज धूप की वजह से कोई छाता तो कोई गमछा का सहारा लेकर बाजार में आवागमन करते दिखे। ग्रामीण इलाके की बात करें तो लोग गर्मी से निजात पाने के लिए वृक्ष के नीचे बैठे दिखे। भीषण गर्मी व उमस के बीच बीमारी बढ़ने लगी है। अस्पतालों में वायरल फीवर व डायरिया से पीड़ित लोगों की संख्या में लगातार वृद्धि होती जा रही है। चिकित्सक धूप व गर्मी से बचने की सलाह दे रहे हैं। हालांकि अप्रैल माह में हुई बारिश से पारा में कुछ गिरावट दर्ज की गई थी, लेकिन एक बार फिर भीषण गर्मी ने अपना रूख मोड़ लिया है। सदर अस्पताल में तैनात चिकित्सक डाॅ.

इष्चॅरिया कोलाई – यह संक्रमित पेय व खाद्यों एवं नदी-तालाब में नहाने से फैलता है, यह एवं साल्मोनेला, लिस्टीरिया, कॅम्पीलोबॅक्टर जैसे कई सूक्ष्मजीव ग़ैर-पाश्च्युरीकृत दूध से भी फैल सकते हैं, केवल उबालने से सब नहीं मिट सकते।

परिवार के बाहर के लोगों से अपने जूतों व मौजों की अदला-बदली न करें, अपने जूते-मौजे भी समय-समय पर अपने आप धोते रहें।

आपके लिए लिखी गई दवाओं को उसी तरीके के अनुसार लीजिए जैसा आपके डॉक्टर ने आपको बताया है और तब तक लेते रहें जब तक डॉक्टर आपको उन्हें बंद करने के लिए ना कहें।

दोस्तों, आज कोरोना का खौफ पूरे विश्व में है लेकिन केवल कोरोना ही नहीं बल्कि इसके अतिरिक्त भी ऐसी ढेरों बीमारियाँ हैं जो बड़ी आसानी से फैलती रहती हैं, हमें जागरुकता की आवश्यकता है ताकि इन सभी से यथासम्भव बचाव हो सके।

Source विशेषज्ञ पहले संक्रमित हो चुके बच्चों का भी टीकाकरण करने की अनुशंसा करते हैं।

और न्यूज़ देखें टीबी (तपेदिक) की जांच का लैब टेस्ट करवाएं टीबी (तपेदिक) के लिए बहुत लैब टेस्ट उपलब्ध हैं। नीचे यहाँ सारे लैब टेस्ट दिए गए हैं:

हर्पीज़ : यह अनेक प्रकार का होता है और यौन सम्बन्धों के अतिरिक्त साथ तैरने से भी हो सकता है (अथवा उस धारा से भी जिसमें नहा रहे चुके संक्रमित व्यक्ति के हर्पीज़ बहकर आ रहे हों), यह मस्तिष्क में दशकों तक प्रसुप्त पड़ा रह सकता है।

Report this wiki page